Blood Type Diet: अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से आपको क्या खाना चाहिए

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हर किसी का ब्लड ग्रुप होता है। प्रत्येक व्यक्ति 8 रक्त समूहों O+, O-, A+, A-, B+, B-, AB+ और AB- में से एक से संबंधित है, जिनकी अपनी अनूठी विशेषताएं हैं। कई अध्ययनों ने रक्त के प्रकारों को हृदय रोग के जोखिम से जोड़ा है, यह कितना स्वादिष्ट है या मच्छरों के लिए हो सकता है और बहुत कुछ। विशेषज्ञों का कहना है कि अपने ब्लड ग्रुप के आधार पर खाना स्वस्थ और वजन घटाने के अनुकूल साबित हो सकता है। लेकिन इसमें से कितना सच है?

1996 में प्रकाशित अपनी पुस्तक ईट राइट 4 योर टाइप में प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. इस प्रकार के आहार के पीछे विचार यह है कि खाया गया प्रत्येक भोजन किसी के रक्त प्रकार के साथ रासायनिक रूप से प्रतिक्रिया करता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप अपने रक्त प्रकार के लिए डिज़ाइन किए गए खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो वे अधिक कुशलता से पचेंगे और आपके शरीर को इष्टतम लाभ प्रदान करेंगे।

आपके ब्लड ग्रुप के अनुसार खाने के लिए खाद्य पदार्थ

डी’एडमो के अनुसार, यहाँ आपके रक्त प्रकार के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों पर एक नज़र है।

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टाइप ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों को मांस उत्पादों से बचना चाहिए और अपने आहार में फल और सब्जियां, बीन्स और दालें और साबुत अनाज शामिल करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि टाइप ए रक्त में ‘संवेदनशील प्रतिरक्षा प्रणाली’ होती है।

टाइप बी

हरी सब्जियां, अंडे, कुछ मीट और कम वसा वाली डेयरी खाएं। मकई, गेहूं, बीन्स, दाल, टमाटर, मूंगफली और तिल से परहेज करें। जबकि कुछ मांस की अनुमति है, चिकन से बचना चाहिए।

एबी टाइप करें

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को सीफूड, टोफू, डेयरी, बीन्स, साग और साबुत अनाज खाना चाहिए लेकिन मकई, बीफ और चिकन से बचना चाहिए। AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों के पेट में एसिड कम होता है। कैफीन, शराब और स्मोक्ड या प्रोसेस्ड मीट से बचें।

ओ टाइप करें

इस रक्त प्रकार से संबंधित लोग उच्च प्रोटीन आहार खा सकते हैं, जिसमें दुबला मांस, पोल्ट्री, मछली और सब्जियां शामिल हैं। वे अनाज, बीन्स और डेयरी पर आसानी से जा सकते हैं।

मर्यादाएं क्या होती हैं?

जब रक्त प्रकार के आहार की बात आती है तो कई सीमाएँ होती हैं। उदाहरण के लिए, आपको इसका सख्ती से पालन करना होगा, जिसका अर्थ है कि यह आपकी खाना पकाने और खरीदारी की सूची तय करता है, साथ ही आपको कुछ पोषण से दूर रखता है।

पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग इस सख्त योजना पर टिके नहीं रह सकते क्योंकि उन्हें अन्य कारकों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह है, तो अमेरिकन डायबिटीज़ एसोसिएशन के अनुसार, उन्हें अधिक प्रायोगिक आहार का पालन करने की आवश्यकता हो सकती है। ब्लड ग्रुप डाइट फॉलो करने से आप अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट फॉलो करने को मजबूर हो जाते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काम नहीं करता।


क्या इस प्रकार का आहार वास्तव में काम करता है?

डी’एडमो की किताब में शुरू की गई अधिकांश आहार योजनाएं स्वस्थ खाने और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचने पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जो वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य में सहायता कर सकती हैं।

हालांकि, अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन ने 2013 में एक व्यापक अध्ययन किया जिसमें पाया गया कि “रक्त प्रकार के खाद्य पदार्थों के कथित स्वास्थ्य लाभों को मान्य करने के लिए कोई सबूत नहीं है।”



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